Uttarkashiउत्तराखंड

उत्तरकाशी: गंगोत्री धाम में पुरोहितों का गतिरोध होगा खत्म, प्रशासन-मंदिर समिति की बैठक में बनी सहमति

गंगोत्री धाम में पुरोहितों के गतिरोध को दूर करने के लिए जिला प्रशासन और देवस्थानम बोर्ड कोशिश में जुटा हुआ है।

रविवार को जिला प्रशासन, देवस्थानम बोर्ड की टीम के सदस्यों और गंगोत्री धाम मंदिर समिति के पदाधिकारियों, पुरोहित समाज की एक बैठक हुई। बीती 16 दिसम्बर को देवस्थानम बोर्ड की एक टीम उत्तरकाशी जिला पहुंची थी। इसके बाद इस तरह की खबरें आ रही थीं कि देवस्थानम बोर्ड की टीम गंगोत्री धाम के दान पात्रों को अपने कब्जे में ले लेगी। ऐस में गंगोत्री धाम के पुरोहितों में इस खबर को लेकर काफी गुस्सा था। देवस्थानम प्रबधन विधेयक के विरोध में गंगोत्री धाम में पुरोहित धरने पर बैठ गए, जोकि अभी भी जारी है।

पुरोहित समाज किसी भी हद तक जाने को तैयार था। इन खबरों के बीच पुरोहितों के गांव पहुंचे गंगोत्री विधायक गोपाल रावत ने जिला प्रशासन से बात की और देवस्थानम बोर्ड की टीम को जिला मुख्यालय में रोकने की बात कही। इसके बाद रविवार को जिला सभागार में एक बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में डीएम मयूर दीक्षित के निवेदन पर गंगोत्री धाम मन्दिर समिति और प्रशासन के बीच गंगोत्री धाम में चल रहे धरने को सोमवार से स्थगित करने पर सहमति बनी।

बैठक में गंगोत्री धाम मंदिर समिति और पुरोहितों ने कहा कि अगर जबरन उनके अधिकारों को छीनने की कोशिश की गई तो वो इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। वहीं, डीएम ने पुरोहितों समाज से एक हफ्ते में अपनी समस्याओं को लिखित रूप में देने के लिए कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *