Champawatउत्तराखंड

उत्तराखंड: राहत के साथ आ सकती है आफत! भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी चेतावनी

उत्तराखंड में कई दिनों से बारिश ना होने के कारण लोग परेशान हैं। लेकिन मौसम विभाग ने एक राहत भरी खबर दी है।

आपको बता दें, कुमाऊं क्षेत्र के जिलों में शुक्रवार को बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। इसके साथ ही प्रदेश में कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिर सकती है। मौसम विभाग की माने तो देहरादून, पौड़ी, चमोली में भी कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुमाऊं क्षेत्र में ओलावृष्टि भी हो सकती है। 27 और 28 सितंबर को मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

सितंबर महीने के बीते तीन हफ्तों में बारिश में लगातार गिरावट आयी है। प्रदेश में 1 जून से 23 सितंबर तक 931.8 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है। जो सामान्य से 19 प्रतिशत कम है। वहीं बीते हफ्ते में पूरे प्रदेश में सामान्य से 58 फीसदी बारिश कम हुई। वहीं देहरादून में इस मानसून सीजन में 1111.4 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो सामान्य से 26 फीसदी कम है।

बीते सप्ताह 64 फीसदी कम बारिश दून में हुई। मगर बीते बुधवार की रात में देहरादून में एक बार फिर जमकर बारिश हुई। गुरुवार सुबह साढ़े 8 बजे तक देहरादून में बीते 24 घंटे में 39.9 एमएम बारिश हुई। वहीं 25 सितंबर को प्रदेश में बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जतायी है। 25 और 26 सितंबर को नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में कुछ स्थानों में हल्की बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *