Newsराज्य की खबरें

ओडिशा में एक बार फिर नवीन पटनायक सरकार

ओडिशा की कमान एक बार फिर नवीन पटनायक ने संभाल ली है। ओडिशा में हुए विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने वाले नवीन पटनायक ने बुधवार को पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर के IDCO प्रदर्शनी मैदान में सीएम पद की शपथ ली। नवीन पटनायाक के साथ 21 मंत्रियों ने भी शपथ ली है। मंत्रिमंडल में इस बार 10 नए चेहरे शामिल हुए हैं।  72 साल के नवीन पटनायक 2000 में पहली बार ओडिशा के सीएम बने थे। विधानसभा चुनाव में नवीन पटनायक को एक सौ छियालीस में से एक सौ बारह सीटें मिली हैं।

शपथ ग्रहण समारोह से पहले ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने मंगलवार शाम को पटनायक की सिफारिश पर 11 कैबिनेट मंत्री और 9 राज्य मंत्रियों की नियुक्ति की।  बता दें कि पटनायक से पहले सिर्फ दो मुख्यमंत्री पश्चिम बंगाल में ज्योति बसु और सिक्किम में पवन चामलिंग पांच बार मुख्यमंत्री रहे हैं। राजनीतिक पंडितों ने एंटी इंकम्बैंसी की वजह से इस बार प्रदेश में हंग असेंबली की उम्मीद जताई थी, लेकिन नवीन पटनायक की पार्टी BJD ने शानदार प्रदर्शन किया। साल 20014 के विधानसभा चुनाव में बीजू जनता दल को 117 सीटें मिली। जबकि इस बार सिर्फ 5 सीट कम मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *