Newsउत्तराखंड स्पेशल

उत्तराखंड के इन जगहों पर ठंड में घूमने का है अपना मजा

उत्तराखंड में घूमने के लिए यूं तो बहुत सी जगह हैं। यहां हर मौसम में अलग-अलग जगहों पर घूमा जा सकता है।

चूंकि ठंड आ रही है, लिहाजा हम आपक बताते हैं कि पहाड़ों में वो कौन सी जगह है, जहां सर्दी के के मौसम में घूमने क अपना ही मजा है। अगर आप भी उत्तराखंड घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों पर जाकर खुद को रीफ्रेश कर सकते हैं।

ऑली
उत्तराखंड के गढ़वाल में एक जगह है ऑली। करीब 5-7 किलोमीटर में फैला ये छोटा सा रिसॉर्ट है। कश्मीर में गुलमर्ग और उत्तरांचल में ऑली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ स्कीइंग के लिए भी बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है। इस जगह पर देवदार के बहुत से पेड़ हैं। इनकी महक यहां की ठंडी और ताजी हवाओं में महसूस की जा सकती है। यहां जाने का सबसे बेहतर मौसम सर्दी का ही है जब यहां बर्फ की मोटी परत जम जाती है।

केदारकांता
वैसे तो उत्तराखंड में घूमने के लिए बहुत सी जगह हैं। लेकिन अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो आपको केदारकांता ट्रैक आपको जरूर आना चाहिए। केदारकांता ट्रैक भी उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में ही है। ट्रैकिंग के लिए उत्तराखंड में यह सबसे मशहूर जगह है। यहां 958 स्क्वायर किलोमीटर के एरिया में ट्रैकिंग की जा सकती है। गढ़वाल आने पर आप ऑली और केदारकांत दोनों जगहों का मजा ले सकते हैं।

चकारता
चकरता भी बेहद खूबसूरत जगह है। दिसंबर के आखिरी से लेकर आप जनवरी महीने के बीच आज यहां जा सकते हैं। दिल्ली से ये जगह 320 किमी. की दूरी पर है। ये 2100 मीटर ऊंचाई पर है। ये जगह स्नोफॉल के लिए सबसे खूबसूरत है। यहां से आप मंसूरी भी आसानी से जा सकते हैं। आप चाहें तो इधर से हिमाचल की ओर जा सकते हैं। ठंड में देवबन में खूब बर्फबारी होती है।

नाग टिब्बा
देश की राजधानी दिल्ली से नाग टिब्बा भी ज्यादा दूर नहीं है। यहां तब आना ज्यादा बेहतर है जब ठंड जा रही हो, यानि मार्च के महीने में यहां आना सबसे अच्छा है। आप अगर दिल्ली से वोल्वो बस लेते हैं तो एक रात में उत्तराखंड की इस खूबसूरत जगह पहुंच सकते हैं। खास बात ये ै कि आप एक दिन घूमकर आप लौट सकते हैं। यहां से मंसूरी 40 किमी. है, आप गाड़ी से वहां जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *