फिर सुर्खियों में अभिनेत्री उर्वशी रौतेला, अंकिता भंडारी के समर्थन में उठाया ये कदम

उत्तराखंड की रहने वाली अभिनेत्री उर्वशी रौतेला एक बार फिर सुर्खियों में हैं। उर्वशी ने अंकिता भंडारी और ईरानी महिलाओं के समर्थन में अपने बाल कटा लिए हैं।

ईरानी महिलाओं के समर्थन में खुद के बाल काटते हुए तस्वीरें साझा की हैं। उर्वशी ने इंस्टाग्राम पर अमिनी की मौत पर एक नोट के साथ पोस्ट किया। वह फर्श पर बैठी थी, तो उन्हें नीले रंग का कुर्ता पहने देखा जा सकता था, वहां एक आदमी को कैंची से उनके बाल काटते हुए भी देखा जा सकता है। उनकी पीठ कैमरे की तरफ थी।

उर्वशी ने अपने इस पोस्ट के साथ ईरान में विरोध, नारीवाद और अंकिता भंडारी की मौत के बारे में लिखा, जिसकी पिछले महीने उत्तराखंड में हत्या कर दी गई थी। उर्वशी ने लिखा, “मैंने बाल काट दिए! ईरानी महिलाओं और लड़कियों के समर्थन में बाल काटे है, जो ईरानी नैतिकता पुलिस द्वारा और सभी लड़कियों के लिए महसा अमिनी की गिरफ्तारी के बाद विरोध में मारे गए हैं। और 19 वर्षीय लड़की उत्तराखंड से मेरी अंकिता भंडारी के लिए।”

उन्होंने कहा, “दुनिया भर में महिलाएं अपने बाल काटकर ईरानी सरकार के विरोध में एकजुट हो रही हैं। महिलाओं का सम्मान करें। महिलाओं की क्रांति के लिए एक वैश्विक प्रतीक…बालों को महिलाओं की सुंदरता के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। बालों को काटकर सार्वजनिक रूप से, महिलाएं दिखा रही हैं कि उन्हें समाज के सौंदर्य मानकों की परवाह नहीं है और वे किसी भी चीज या किसी को यह तय नहीं करने देंगी कि वे कैसे कपड़े पहनती हैं।”

बाईस वर्षीय महसा अमिनी को ईरान की ‘नैतिक पुलिस’ ने उसके थोड़े से बाल दिखाने के लिए, सख्त ड्रेस कोड कानूनों का पालन नहीं करने के लिए बेरहमी से मार डाला था। इससे देशव्यापी विरोध प्रदर्शन हुआ है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: