भारत को मिला पहला राफेल लड़ाकू विमान, फ्रांस में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भरी उड़ान, देखें तस्वीरें

भारत को फ्रांस से पहला राफेल लड़ाकू विमान मिल गया है। 36 राफेल विमानों में से एक विमान को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस के मेरिग्नैक में प्राप्त किया।

राजनाथ फ्रांस के तीन दिवसीय दौरे पर हैं, जहां उन्होंने मेरिगनैक में दसॉल्ट एविएशन के एक संयत्र से पहला राफेल लड़ाकू विमान प्राप्त किया। इस मौके पर कंपनी के सीईओ एरिक ट्रैपियर और फ्रांस के रक्षामंत्री फ्लोरेंस पार्ले मौजूद थे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मेरिग्नैक राफेल विमान प्राप्त करने के साथ ही एक राफेल लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। जी-सूट में राजनाथ सिंह दो सीटों वाले राफेल विमान के एक प्रशिक्षण संस्करण के कॉकपिट में बैठे। भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने उन्हें सुरक्षा बेल्ट बांधने में मदद की। उन्होंने कॉकपिट से हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया।

मल्टी-रोल विमान ने दसॉल्ट एविएशन के संयंत्र के पास एक हवाईपट्टी से भारतीय समयानुसार शाम 7.24 बजे उड़ान भरी, जो लगभग 30 मिनट की थी। इस उड़ान को दसॉल्ट एविएशन के मुख्य परीक्षण पायलट फिलिप डुकाटू ने उड़ाया। राजनाथ ने पहला राफेल लड़ाकू विमान प्राप्त करने के बाद शस्त्र पूजन किया।

भारत ने फ्रांस और दसॉल्ट के साथ 36 राफेल विमान के लिए एक अंतर-सरकारी समझौता किया है। इन विमानों की कीमत 59,000 करोड़ रुपये है। पहले चार विमानों की खेप मई 2020 तक भारत पहुंच जाएगी।

इसे भी पढ़ें: राफेल की गड़गड़ाहट से कांपेगा दुश्मन, ये है इसकी खासियत

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: