IndiaIndia NewsNews

पीएम मोदी की बहुत बड़ी कामयाबी, स्वतंत्रता दिवस की 75वीं सालगिरह पर देश को मिलेगा बड़ा तोहफा

2022 में G-20 सम्मेलन भारत में आयोजित होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका ऐलान किया है। भारत में अब तक एक बार भी जी-20 का सम्मेलन नहीं हुआ है। इसी साल देश स्वतंत्रता दिवस की 75वीं सालगिरह मनाएगा।

G-20 सम्मलेन में भारत के हाथ एक बड़ी कामयाबी लगी है। 2022 में देश के 75 स्वतंत्रता दिवस वाले साल G-20 सम्मेलन भारत में आयोजित होगा। अर्जेंटीना में चल रहे जी-20 सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका ऐलान किया है। G-20 के मौजूदा सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने इटली से गुजारिश की थी कि वह 2021 में इस सम्मेलन की मेजबानी करे, ताकि 2022 का मौका भारत को मिले। इटली समेत दूसरे देश इस पर राजी हो गए हैं। इस महत्वपूर्ण समूह की बैठक की मेजबानी मिलने को एक बड़ी सफलता माना जा रहा है। भारत में जी-20 सम्मेलन 2021 में होना था और 2022 में इटली होना था। भारत में अब तक एक बार भी जी-20 का सम्मेलन नहीं हुआ है और जब पहली बार मौका मिला तो भारत ने अपने तरीके से बदलाव कर लिया है।

जी-20 सम्मेलन में शामिल होकर प्रधानमंत्री अर्जेन्टिना से वापस लौट आए हैं। लेकिन ये दौरा भारत के लिए कई मायनों में खास रहा । पहला ये कि भारत 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों का समूह को समझा पाया कि अगर अब आतंकवाद से मिलकर नहीं लड़ेंगे तो विश्व बर्बाद हो जाएगा। दूसरा ये कि अमेरिका और जापान के साथ मिलकर त्रिपक्षीय वार्ता हो गई और तीसरा ये कि आजादी की 75वीं सालगिरह पर जी-20 सम्मेलन आयोजित करने का मौका भारत को मिल गयाा।

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने वैश्विक और बहुपक्षीय हितों के बड़े मुद्दों पर चर्चा करने के लिए अपनी पहली त्रिपक्षीय बैठक को लेकर जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात की। आपको बता दें कि आर्थिक और कूटनीतिक मामलों के लिए G-20 काफी अहम संस्था है। यह विश्व की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नर्स का एक संगठन है, जिसमें भारत, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली समेत 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Discover more from News Nukkad

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading