लोकसभा चुनाव 2019 सर्वे: एनडीए का बेड़ा नहीं होगा पार, यूपीए की बनेगी सरकार!

आगामी लोकसभा चुनाव में यूपीए की सरकार बन सकती है। एक सर्वे के मुताबिक यूपीए और एनडीए को 44-44 सीटें मिल सकती हैं।

2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव का वक्त जैसे-जैसे करीब आ रहा है, राजनीतिक पार्टियों की जीत और हार को लेकर अकटलें भी तेज हो रही है। इस दौरान कई सर्वे भी हुए जो अलग-अलग पार्टियों की जीत पक्की कर रहे हैं। आजतक और कार्वी इनसाइट्स के सर्वे के मुताबिक अगर महबूबा मुफ्ती की PDP, ममता बनर्जी की  TMC, मायावती की BSP और अखिलेश यादव की SP यूपीए में शामिल हो जाती है तो  कांग्रेस का वोट शेयर एनडीए के वोट शेयर के बराबर हो जाएगा।

सर्वे के मुताबिक AIADMK, YSRCP, TRS और BJD जैसी पार्टियां एनडीए में शामिल हो जाती हैं तो दोनों ही गठबंधन का वोट शेयर  44-44 फीसदी रहेगा। इसी सर्वे के मुताबिक उन पार्टियों का वोट शेयर 12 फीसदी रहेगा जो किसी भी गठबंधन में शामिल नहीं होंगी।

आजतक और कार्वी इनसाइट्स के सर्वे के मुताबिक अगर एनडीए का कुनबा बढ़ भी जाए तब भी उसको कोई खास फायदा नहीं होगा। एनडीए को 2014 के मुकाबले 79 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है। 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 257 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि इस सर्वे के मुताबिक 2014 के मुकाबले 2019 चुनाव में यूपीएम के बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है। यूपीए को 272 सीटें मिल सकती है। आपको बता दें कि 2014 में कांग्रेस को 44 सीटें मिली थीं।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: