IndiaIndia NewsNews

आज से बदल गए हैं आपकी जिंदगी से जुड़े ये नियम

एक मई यानि आज से आपकी जिंदगी से जुड़े कई नियम बदल गए। इन नियमों के बदलाव का सीधा असर आप पर पड़ेगा। बदले हुए कुछ नियम आपके लिए राहत लेकर आए हैं।

जबकि कई नियमों में बदलाव से आपकी मुसीबत बढ़ गई है। अगर आप ने इन नियमों पर धन्यान नहीं दिया तो आपको पैसों का भी नुकसान उठाना पड़ सकता है। चलिए आपको बताते हैं आज से क्या बदलाव हुए जिनका असर आप पर पड़ने वाला है।

आसानी से मिलेगा मोबाइल सिम कार्ड

आज से आपको बिना आधार कार्ड के भी सिम आसानी से मिल जाएगा। अदालत के निर्देश पर टेलीकॉम कंपनियों ने बिना आधार वाला डिजिटल KYC सिस्टम तैयार कर लिया है। इस सिस्टम के तहत अब कस्टमर का वेरिफिकेसन एक से दो घंटे में कर लिया जाएगा, लिहाजा आपका नया सिम भी 1-2 घंटे के अंदर ही एक्टिव हो जाएगा।

इस सिस्टम के तहत सभी कपनियों के लिए अब एप का लाइसेंस वाला वर्जन अपने स्टोर या पंजीकृत दुकानदारों को देना जरूरी होगा। आप अगर सिम खरीदना चाहत हैं तो आपको दुकान या स्टोर पर जाकर जरूरी ID जमा करना होगा। इसके बाद विक्रेता आपकी फोटो खींच कर उसे एप में मौजूद डिजिटल कस्टमर फॉर्म में अपलोड कर देगा। इसके अलावा लोकेशन, यूनिक आईडी नंबर, समय और तारीख जैसी जानकारी भी एप में डालनी होंगी।

रसोई गैस के दाम बदलेंगे

आज से रसोई गैस सिलेंडर के दाम बदल सकते हैं। ये घट भी सकते हैं और बढ़ भी सकते हैं। एक अप्रैल को सरकार ने LPG के दाम बढ़ा दिए थे। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम 5 रुपये बढ़ाए थे। जबकि सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में भी 25 पैसे की मामूली बढ़ोतरी हुई थी।

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक बड़ कदम उठाया है। अब बोर्डिंग चार्ट बनने के 4 घंटे पहले तक अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं। अभी तक आप सिर्फ 24 घंटे पहले तक ही इसे बदलवा सकते थे। हालांकि बोर्डिंग स्टेशन बदलने के बाद अगर आप टिकट कैंसिल करते हैं तो आपको कैंसिलेशन पर रुपये रिफंड नहीं मिलेंगे।

शुरू होंगी नई हवाई उड़ाने

जेट एयरवेज के बंद होने के बाद से हवाई यात्रा का किराया काफी बढ़ गया है। इसी को देखते हुए स्पाइसजेट और इंडिगो जैसी एयरलाइन कंपनियां आज से करीब 100 नई उड़ानें शुरू करेंगी। इसमें ज्यादातर फ्लाइट्स दिल्ली और मुंबई की होंगी।

SBI ग्राहकों के लिए खबर

अभी तक देश का सबसे बड़ा बैंक SBI जमा पर ब्याज और कर्ज की लागत जैसे आंतरिक बेंचमार्क पर ब्याज दर तय करता है। आज से ये नियम बदल गए हैं। अब SBI अपनी कर्ज दरों को बाहरी बेंचमार्क यानी Repo Rate के आधार पर तय करेगा। इससे होम लोन और दूसरे तरह के कर्ज में कमी आने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद दूसरे बैंक भी ये कदम उठा सकते हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि मौजूदा समय में रिजर्व बैंक की कटौती का पूरा फायदा ग्राहकों को नहीं मिल पाता है। इसके अलावा SBI बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज में भी बदलाव कर सकता है। ये बदलाव उन्हीं लोगों के लिए होगा जिनके बचत खाते में एक लाख से ज्यादा रुपये जमा हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *