बेरोजगारों के लिए बहुत अच्छी खबर, LIC में आठ हजार पदों के लिए वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। लाइफ इंश्योंरेंस कॉपरेशन ऑफ इंडिया यानि LIC में आठ हजार पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। ये भर्तियां असिस्टेंट और क्लर्क स्तर पर होगी।

इन पदों पर आवेदन के लिए आखिरी तारीख 1 अक्टूबर है। LIC ये भर्तियां देशभर में करेगी। असिस्टें परीक्षा का पैटर्न काफी हद तक बैंक क्लर्क और पीओ की परीक्षा की तरह होगा। जिसने भी ग्रेजुएशन किया है, वो इस पद के लिए आवेदन कर सकता है।

ऐसा होगा परीक्षा का पैटर्न

LIC Assistant selection ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर होगा। इसमें दो एग्जाम होंगे। प्री एग्जाम और मेन अग्जाम होगा। दोनों ही पीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। LIC Assistant Exam इस साल 21 अक्‍टूबर और 22 अक्‍टूबर को होगा। दोनों ही परीक्षाओं के बाद इंरव्यू होगा और उसके आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। मुख्य परीक्षा में सफल कैंडीडेट्स को क्षेत्रीय भाषा के टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। लोकल लैंग्वेज का टेस्ट क्वालिफाइंग होगा, इसके अंक नहीं जोड़े जाएंगे। इसके साथ ही प्रारंभिक परीक्षा के अंक भी सिर्फ क्‍वालिफाइंग होंगे, ये मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं होंगे। मेन एग्जाम और इंटरव्‍यू के मार्क्स के आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

प्रारंभिग परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे और ये 100 अंक का होगा। प्रारंभिग परीक्षा लिए 60 मिनट का वक्त दिया जाएगा। टेस्ट पेपर तीन भागों में होगा। पहले में हिंदी और इंग्लिश के 30 सवाल होंगे। दूसरे में न्यूमेरिकल एबिलिटी के 35 और तीसरे भाग में रीजनिंग के 35 सवाल होंगे। सवाल का जवाब देते वक्त सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि इसमें निगेटिव मार्किंग भी होगी। गलत उत्तर के लिए .25 अंक काटे जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को मुख्य एग्जाम देना होगा।

मुख्य परीक्षा 200 अंकों की होगी। मुख्य परीक्षा में 200 Multiple choice के सवाल होंगे। इसको पूरा करने के लिए ढाई घंटे का वक्त मिलेगा। प्रश्नपत्र में चार भागों में होगा। पहले में जनरल/फाइनेंशियल अवेयरनेस के 50 प्रश्न होंगे। जबकि दूसरे भाग में जनरल इंग्लिश के 40 सवाल पूछे जाएंगे। तीसरे में क्वांटिटिव एप्टीट्यूड के 50 प्रश्न होंगे। चौथे भाग में रीजनिंग एबिलिटी और कंप्यूटर एप्टीट्यूट के 60 प्रश्न होंगे। इसमें भी निगेटिव मार्किंग होगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: