IndiaNewsराजनीति

लोकसभा चुनाव: छिटपुट हिंसक घटनाओं के बीच छठे चरण में 63% से ज्यादा मतदान, पश्चिम बंगाल में बंपर वोटिंग

लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान छिटपुट हिंसा के के बीच खत्म हो गया। 7 राज्यों की 59 सीटों पर 63.43 प्रतिशत से ज्यादा वोट पड़े हैं।

पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर 80.35 प्रतिशत, दिल्‍ली की 7 सीटों पर 59.74 प्रतिशत, हरियाणा की कुल 10 सीटों पर 68.17 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर 54.72 प्रतिशत, बिहार की 8 सीटों पर 59.29 प्रतिशत, झारखंड की 4 सीटों पर 64.50 प्रतिशत और मध्‍य प्रदेश की 8 सीटों पर 64.55 प्रतिशत मतदान हुआ है। 23 मई को नतीजे आएंगे।

पश्चिम बंगाल में मतदान के दौरान कई हिंसक घटनाएं सामने आईं। पूर्व आईपीएस अधिकारी और पश्चिम बंगाल के मिदनापुर के घाटल से बीजेपी प्रत्याशी भारती घोष के काफिले पर हमला हुआ। बीजेपी ने टीएमसी पर हमले का आरोप लगाया। इस मामले में पश्चिम बंगाल निर्वाचन आयोग ने डीएम से रिपोर्ट मांगी है।

मतदान के बीच यूपी के सुलतानपुर से बीजेपी उम्मीदवार मेनका गांधी गठबंधन के प्रत्याशी सोनू सिंह के बीच किसी बात को लेकर बहस हो गई। सोनू सिंह से मेनका गांधी ने कहा कि दबंगई नहीं चलेगी।

मतदान को लेकर युवाओं समेत बुजुर्गों में भी खासा उत्साह देखने को मिला। यूपी पश्चिम बंगाल समेत कई जगहों पर बुजुर्ग मतदाता मतदान करने पहुंचे।

छठे चरण में इन 59 सीटों पर डाले गए वोट:

उत्तर प्रदेश:

उत्तर प्रदेश की 14 सीटों में सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही की सीट शामिल है।

बिहार:

छठे चरण में बिहार की 8 सीटों में वाल्मीकिनगर, गोपालगंज, सीवान, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, महाराजगंज और वैशाली शामिल है।

मध्य प्रदेश:

मध्य प्रदेश की 8 सीटों में मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ सीट शामिल है।

पश्चिम बंगाल:

छठे चरण में पश्चिम बंगाल की 8 सीटों में तामलुक, कांठी, घाटल, झारग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा और बिष्णुपुर शामिल है।

झारखंड:

झारखंड की चार सीटों में गिरिध, धनबाद, जमशेदपुर और सिंहभूम शामिल है।

छठे चरण में हरियाणा की सभी 10 सीटों और दिल्ली की सभी 7 सीटों पर भी वोट जाले गए।

59 सीटों में से कितनी सीटें किसके पास हैं:

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने इन 59 सीटों में 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी। अपना दल को 1, तृणमूल कांग्रेस को 8, कांग्रेस को 2 और समाजवादी पार्टी और एलजेपी को एक-एक सीट पर जीत मिली थी, और दो सीटें इनेलो के खाते में गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *