Chamoliउत्तराखंड

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत आज पेश करेंगे उत्तराखंड का बजट, पढ़िए आपके लिए बजट में क्या होगा?

उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र का आज चौथा दिन है। प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी भराड़ीसैंण-गैरसैंण में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत आज बजट पेश करेंगे।

सरकार की तरफ से करीब 59 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किए जाने का अनुमान है। इस बार के बजट में सरकार पर्यटन, ग्रामीण अर्थव्यवस्था और सेवा क्षेत्र पर फोकस कर सकती है। चुनावी साल होने की वजह से का बजट लोक लुभावन भी होने की पूरी उम्मीद है। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि प्रदेश सरकार की ओर से इस बार करीब 13 हजार करोड़ रुपये का योजना बजट लाने की उम्मीद है। उम्मीद जताई जा रही है कि पिछले साल कोरोना की वजह से बने हालात को देखते हुए सरकार की ओर से इस बार बजट में हर वर्ग को किसी न किसी रूप में राहत देने की कोशिश की जा सकती है। योजना आकार बढ़ाकर सरकार ने इसका संकेत भी दिया है। इसी के साथ सरकार पर रोजगार के अवसर बढ़ाने का भी दबाव है। इसके लिए सरकार मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना सहित अन्य रोजगारपरक योजनाओं का दायरा बढ़ा सकती है।

बता दें कि कोरोना महामारी आने से पहले प्रदेश की जीडीपी करीब 2.56 लाख करोड़ रुपये थी। इस वक्त विकास दर शून्य से नीचे है तो जीडीपी का आकार भी 2.50 लाख करोड़ रुपये के आसपास हो सकता है।

राजकोषीय घाटा बढ़ेगा, फिर भी सरकार राहत में राजकोषीय घाटे का बढ़ना हर हाल में तय माना जा रहा है। अभी तक सरकार राजकोषीय घाटे को जीडीपी की तुलना में तीन प्रतिशत तक रखने में सफल रही है। अब केंद्र की ओर से राजकोषीय घाटे को नौ प्रतिशत के अंदर रखने की रियायत दी गई है। इसके बावजूद सरकार को राजकोषीय घाटे को कम से कम रखने के लिए योजना बनानी होगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.