DehradunNews

उत्तराखंड में बारिश से बिगड़े हालात, पहाड़ों में भारी बारिश, नाले-नदियां उफान पर

उत्तराखंड में पिछले 2 दिनों भारी बारिश हो रही है। नदी नाले ऊफान पर हैं। लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

खासकर पहाड़ों में लगातार बारिश की वजह से गंगा समेत ऋषिकेश के आसपास के नदी-नालों का जलस्तर बढ़ जाने के परिणाम स्वरूप गंगा तट के किनारे के निवासियों को स्थानीय प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर जाने की चेतावनी दी है।

टिहरी प्रशासन ने आने वाले 2 दिनों तक के लिए गंगा नदी में होने वाली राफ्टिंग को बंद कर दिया है। भारी बारिश को देखते हुए स्थानीय प्रशासन अलर्ट हो गया है। ऋषिकेश के उप जिलाधिकारी सौरभ अस्वाल, तहसीलदार चमन लाल सिंह सक्रिय हैं। रविवार की सुबह से हो रही लगातार बारिश की वजह से मलिन बस्तियों मायाकुंड चंद्रभागा शांति नगर सर्वहारा नगर समेत नगर के बीचो बीच बहने वाले सरस्वती नाले भी भारी उफान हैं। ऐसे में त्रिवेणी घाट पर बनी फूलों की दुकान और श्री गंगा सभा के कार्यालय को भी खतरा हो गया। यही नही त्रिवेणी घाट पर गंगा नदी को जाने वाला मुख्य मार्ग पानी के की वजह से लबालब हो गया है।

वहीं, जी-20 के लिए विदेशी मेहमानों के स्वागत को गंगा नदी के बीच में बने टापू पर मंसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण की ओर से लगाए गए। सौंदर्यीकरण की दृष्टि से घास और सुंदर पेड़ भी गंगा जी की भेंट चढ़ गए हैं। यही नहीं, सौन्ग नदी भी अपने पूरे उफान पर आ गई है, जिसके कारण कई गांव खतरे की जद में आ गए हैं। कुल मिलाकर बारिश के कारण नगर का जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.