DehradunNewsउत्तराखंड

रहने के लिहाज से देहरादून बहुत खराब हो गया है, ये सर्वे आपको चौंका देगा!

रहने लायक बेहतर शहरों की सूची में राजधानी देहरादून को बड़ा झटका लगा है।

वो कई पायदान फिसल कर 29वें पायदान पर पहुंच गया है। दरअसल केंद्र सरकार ने देश के 111 शहरों के बीच बसने योग्य शहरों का सर्वे कराया था। इस सर्वे में ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में देहरादून 29वें पायदान पर रखा गया है। जबकि नगर निकाय की सेवाओं के लिए देहरादून नगर निगम नंबर 47वां है। दरअसल केंद्र सरकार ने दो कटेगरी के तहत सर्वे कराया था, जिसमें पहला 10 लाख से कम आबादी वाले 62 शहर और दूसरा 10 लाख से अधिक आबादी वाले 49 शहरों का सर्वे कराया गया। 10 लाख से कम आबादी वाले बसने योग्य शहरों की सूची में देहरादून 29वे नंबर पर है।

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में देहरादून के पिछड़ने की बड़ी वजह नगर निगम की खराब शैली को ही माना जा रहा है। देहरादून से लगे सहारनपुर निगम को 22वां स्थान मिला है। जबकि देहरादून नगर निगम को 47वें पायदान पर रखा गया है। बता दें कि साल 2018 में हुए सर्वे के मुताबिक देहरादून शहर को 80 वें पायदान पर रखा गया था, जबकि इस बार 29वें नंबर पर रखा गया है।

बता दें कि देश में बसने योग्य शहरों के सर्वे को लेकर पहली बार साल 2018 में 111 योग्य शहरों के बीच सर्वे किया गया था। जिस दौरान केंद्र सरकार ने मात्र एक श्रेणी रखा था। जिसमें देहरादून को 80वें नंबर पर रखा गया था, लेकिन इस बार बसने योग्य शहरों को दो अलग-अलग श्रेणी में रखा गया। जिसके बाद इस सर्वे में देहरादून को राष्ट्रीय औसत पर 51.38 फीसद के मुकाबले 49.81 फीसद अंक मिले।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.