उत्तराखंड के कोटद्वार में लगा विश्व का पहला मुस्लिम योग शिविर, सीएम त्रिवेंद ने किया उद्घाटन

उत्तराखंड के कोट्दवार के वैदिक आश्रम गुरुकुल महाविद्यालय में विश्व के पहले मुस्लिम योग शिविर का सीएम त्रिवेंद्र सिंह ने उद्घाटन किया। योग शिविर 20 से 24 नवंबर तक चलेगा।

वैदिक आश्रम गुरुकुल महाविद्यालय कण्वाश्रम के स्वर्ण जयंती समारोह के मौके पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चक्रवर्ती सम्राट भरत और महर्षि कण्व की मूर्ति का लोकार्पण भी किया। इस मौके पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि चक्रवर्ती सम्राट भरत की जन्मस्थली कण्वाश्रम को केंद्र सरकार ने देश के 32 आइकॉनिक स्थलों में शामिल किया है।

सीएम ने कहा कि जल्द ही कोटद्वार का नाम बदला जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार कैबिनेट में एक प्रस्ताव लाने जा रही है। इसके तहत कोटद्वार का नाम कण्वनगरी रखा जाएगा। सीएम ने बताया कि कलालघाटी का नाम कण्वघाटी करने के लिए नगर निगम की ओर से शासन को प्रस्ताव भेजा गया है।

इस मौके पर स्थानीयल लोगों ने मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन भी सौंपा और कण्वाश्रम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित कराने की मांग की। इसके अलावा ज्ञापन में यहां की सभी मार्गों की मरम्मत करान, कण्वाश्रम के 5 किलोमीटर तक मांस और मदिरा के पूरी तरह से रोक लगाने,  पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पुलिस चेक पोस्ट बनाए जाने, शमशान घाट का निर्माण किए जाने, कण्वाश्रम के पास ऐतिहासिक स्थानों का उल्लेख भारत के पर्यटन मानचित्र ने दर्शाए जाने,  गुरुकुल महाविद्यालय में पेयजल की व्यवस्था करने और महाविद्यालय की दो हेक्टेयर जमीन को 99 वर्ष के लीज पर दिए जाने समेत कई मांगें शामिल थीं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: