रुद्रप्रयाग: स्नो लेपर्ड की सुरक्षा को लेकर प्रशासन संजीदा, तीसरी आंख से रखी जाएगी नजर

ऊंचे पहाड़ी इलाकों में हिम तेंदुओं की सुरक्षा को लेकर प्रशासन संजीदा है।

स्नो लेपर्ड को बचाने और उनकी निगरानी के लिए रुद्रप्रयाग वन प्रभाग के उत्तरी जखोली क्षेत्र में आठ सोलर कैमरा ट्रैप लगाए गए हैं। प्रशासन के इस कदम से क्षेत्र में हिम तेंदुओं की संख्या का आकलन हो सकेगा। साथ ही इनकी सुरक्षा भी सशक्त होगी। ठंड का मौसम ऊंचे हिमालयी क्षेत्र के जानवरों के लिए बेहद संवेदनशील माना जाता है। इसी वजह शासन ठंड शुरू होने से पहले ही उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तैयारी कर रहा है।

ठंड में हिम तेंदुओं के साथ ही दूसरे जंगली जानवर पहाड़ी इलाकों से नीचे चले आते हैं। इस दरम्यान इनके शिकार की संभावना भी ज्यादा हो जाती है। ऐसे में उनकी सुरक्षा और इंसानों से टकराव रोकना सबसे बड़ी चुनौती होती है। केदारनाथ वन्यजीव प्रभाग से लगा रुदप्रयाग वन प्रभाग का उत्तरी जखोली क्षेत्र भी इससे अछूता नहीं है। इसे देखते हुए अब महकमा वन्यजीवों की सुरक्षा को लेकर सजग हुआ है।

रुद्रप्रयाग के प्रभागीय वनाधिकारी वैभव कुमार ने बताया कि पंवालीकांठा समेत आसपास के अलग-अलग क्षेत्रों में आठ सोलर कैमरा ट्रैप लगाए गए हैं। इनके जरिये क्षेत्र में हिम तेंदुओं की वास्तविक संख्या का आकलन हो सकेगा। जिससे इनके संरक्षण को आगे की कार्ययोजना तैयार करने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: