उत्तरकाशी के इस इलाके के लिए ‘विकास’ बना अभिशाप! जिंदगी पर मंडरा रहा खतरा

उत्तरकाशी के कुछ लोगों को लिए विकास अभिशाप बनता जा रहा है। इसके पीछे है ऑल वेदर रोड परियोजना।

ऑल वेदर रोड परियोजना के तहत सड़क को चौड़ा करने के लिए पहाड़ों की कटिंग का काम चल रहा है। आरोप है कि पहाड़ों की कटिंग करने वाली संस्था लापरवाही बरत रही है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि पहाड़ों की कटिंग गलत तरीके से की जा रही। यही वजह है कि खरादी के पास हाईवे से सटे खरादी-स्यालना मोटर मार्ग पर लंबी दरारें पड़ गई हैं। ऐसे में अब खरादी बस्ती पर भूस्खलन का खतरा मंडराने लगा है। आरोप है कि अभी तक सुरक्षा के लिहाज से प्रशासन की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया है, जिसकी वजह से इलाके के ग्रामीण डरे हुए हैं।

खरादी के लोगों का कहना है कि ऑल वेदर रोड के तहत यमुनोत्री हाइवे के चौड़ीकरण के लिए पहाड़ों की जो कटिंग की जा रही है उसमें लापरवाही बरती जा रही है। यहां के लोगों का कहना है कि इससे पहले कटिंग के दौरान बड़े बोल्डर खरादी में होटल पर गिर गए थे। गनीमत ये रही कि इस हादसे में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था। बावजूद इसके हादसे से कोई सबक नहीं ली गई।

यहां के लोगों का कहना है कि विभागिय अधिकारियों को इस परेशानी को लेकर पत्र लिखा गया था। इनका कहना है कि पत्र में अधिकारियों को ये सूचित किया गया था कि खरादी-स्यालना मोटर मार्ग के 20 मीटर हिस्से में करीब 6 इंच की मोटी दरारें पड़ गई हैं। इसके चलते खरादी बस्ती में भूस्खलन का खतरा मंडराने लगा है। लेकिन अब तक कोई सुनवाई नहीं हुई।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: