IndiaNewsअंतरराष्ट्रीय

प्रधानमंत्री के मुरीद डोनाल्ड ट्रंप ने मोदी को बताया ‘फादर ऑफ इंडिया’, पढ़िए दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत हई?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मंगलवार को एक बार फिर मुलाकात हुई। पीएम के अमेरीकी दौरे पर दोनों देशों के प्रमुखों की ये तीसरी मुलाकात थी। यूनाइटेड नेशन एसेंबली के इतर दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा हुई।

इसके बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए ट्रंप ने प्रधानमंत्री की जमकर तारीफ की। उन्होंने पीएम मोदी को अपना अच्छा दोस्त बताया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने पत्रकारों से कहा कि मोदी ने आतंकवाद पर खुले मन से बात की और अपना पक्ष रखा। ट्रंप ने कहा कि दोनों देश कश्मीर मसले का हल निकाल सकते हैं। पत्रकारों से बातचीत के दौरान ट्रंप ने एक बार इस्लामिक आतंकवाद पर मु्द्दा उठाते हुए कहा कि हम मिलकर इस्लामिक आतंकवाद को सुलझाएंगे।

पीएम को बताया फादर ऑफ इंडिया

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि वो रॉकस्टार एलविस प्रेस्ली की तरह लोकप्रिय हैं और महान व्यक्ति हैं। वो भारत के पिता की तरह हैं। हम उन्हें इंडिया का फादर कहेंगे। दोनों नेताओं की मुलाकात के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि पीएम ने ट्रंप को बताया इंडिया में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी मुस्लिमों की है। भारत में दूसरे देशों की तुलना में कट्टरपंथी कम हैं। मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने हाउडी मोदी कार्यक्रम में आने के लिए ट्रंप का शुक्रिया अदा किया।

गोखले ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच आतंकवाद के मुद्दे पर काफी चर्चा हुई। पीएम ने अमेरिकी राष्ट्रपति को बताया कि 30 सालों में आतंकवाद की वजह से कश्मीर में 43 हजार लोगों की जान गई है। पाकिस्तान को आतंकवाद का बढ़ावा देने लिए जिम्मेदार ठहराते हुए पीएम ने ट्रंप को बताया कि उनके लाहौर के दौरे के फौरन बाद पठानकोट मिलिट्री बेस पर हमला हुआ और आज तक दोषियों को सजा नहीं दी गई। पीएम ने ट्रंप से कहा कि भारत को पाकिस्तान से बात करने से ऐतराज नहीं, लेकिन पहले पाकिस्तान आतंकवाद को लेकर कोई ठोस कदम उठाए और पाकिस्तान ऐसा करता नहीं दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *