IndiaNewsअंतरराष्ट्रीय

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: देश से विदेश तक लोगों ने किया योग, देखें तस्वीरें

पूरा देश आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है। पूरब से लेकर पश्चिम तक, उत्तर से लेकर दक्षिण तक में लोगों को योग के प्रति भारी उत्साह है। योग दिवस के मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों में लोग योग कर रहे हैं।

नेता से लेकर मंत्री तक अलग-अलग स्थानों पर योग करते हुए दिखाई दे रहे हैं। योग दिवस पर योगगुरु बाबा रामदेव ने महाराष्ट्र के नांदेड़ में योग किया। उनके साथ सीएम देवेंद्र फडणवीस ने भी योग किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल अलग-अलग जगहों पर योग करते हैं। इस बार उन्होंने झारखंड की राजधानी रांची में योग किया। पीएम के योग को लेकर काफी तैयारी की गई  है। सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम कर लिए गए हैं। साथ ही साथ लोगों के बैठने के लिए दरी का इंतज़ाम भी किया गया है। इस बार के योग दिवस का मुख्य विषय हृदय के लिए योग यानि योग फॉर हार्ट रखा गया है।

अरुणाचल प्रदेश में ITBP के जवानों जवानों ने दिगारू नदी में योग किया। सिक्कम और हिमाचल प्रदेश में भी ITBP के जवानों ने योग किया।

देश के साथ ही विदेश से भी योग की तस्वीरें आई है। नेपाल में लोगों ने योग दिवस के मौके पर योग किया। जनकपुर के जानकी मंदिर में इंडियन एंबेसी की तरफ से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

कैसे हुई योग दिवस की शुरुआत?

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरुआत भारत की पहल के चलते हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में 27 सितंबर 2014 को दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रस्ताव आने के बाद सिर्फ तीन महीने के अंदर इसके आयोजन का ऐलान कर दिया था। महासभा की तरफ से 11 दिसंबर 2014 को यह ऐलान किया गया कि 21 जून का दिन दुनिया में योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा। जिसके बाद दुनिया भर के लोग हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के रूप में मनाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *