India NewsNewsउत्तराखंड

ISRO को बड़ी कामयाबी, सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दी बधाई

कोरोना काल में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) ने दूसरी बड़ी कामयाबी हासिल की है।

गुरुवार को ISRO ने साल 2020 के लिए अपने आखिरी स्पेस मिशन को सफलता पूर्वक लॉन्च किया। श्रीहरिकोटा के स्पेस सेंटर से PSLV-C50 के साथ कम्युनिकेशन सैटलाइट सीएमएस-01 का सफल प्रक्षेपण दोपहर 3 बजकर 41 मिनट पर किया गया। इस सैटलाइट को लॉन्च करने की तैयारी कई दिनों से थी, लेकिन मौसम ठीक नहीं होने की वजह से इसे लॉन्च नहीं किया जा पा रहा था। आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) को एसएचएआर भी कहा जाता है। सीएमएस-01, इसरो का 42वां संचार उपग्रह है और इसे भारत की मुख्य भूमि, अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप को कवर करने वाले फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम के विस्तारित सी-बैंड में सेवाएं मुहैया करने के लिए तैयार किया गया है।

इस सैटेलाइट के जरिए सी-बैंड फ्रिक्वेंसी को मजबूती मिलेगी। देश में टीवी संचार को लेकर नई तकनीक को विकसित किया जा सकता है। रॉकेट ने 20 मिनट की उड़ान के बाद सीएमएस-01 सैटेलाइट को उसकी तय कक्षा में पहुंचा दिया था। अब इस कक्षा में आगे की यात्रा सैटेलाइट खुद अपने आप पूरी करेगा।

सात साल तक चलेगा कार्यक्रम

इसरो की तरफ से तैयार किया गया ये मिशन अंतरिक्ष में सात साल तक काम करेगा। ये सैटलाइट जीसैट-12 की जगह लेगा, जिसे साल 2011 में लॉन्च किया गया था। बताया जा रहा है कि इसरो लंबे वक्त से इस प्रोग्राम की तैयारी कर रहा था।

उत्तराखंड के सीएम ने दी बधाई

सैटलाइट की सफल लॉन्चिंग पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ISRO को बधाई दी है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘’ ISRO ने आज साल 2020 के आखिरी स्पेस मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। श्रीहरिकोटा के स्पेस सेंटर से PSLV-C50 के साथ 42वें कम्युनिकेशन सैटेलाइट सीएमएस-01 का सफल प्रक्षेपण किया गया। इस सफलता के लिए हमारे वैज्ञानिकों को हार्दिक शुभकामनाएं।‘’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *