देश में फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कब तक होगी तेल की कीमतों में बढ़ोतरी!

पेट्रोल और डीजल के दाम में एक दिन की स्थिरता के बाद एक बार फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में गुरुवार को पेट्रोल केदाम  6 पैसे, वहीं डीजल के दाम में 7 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरीर दर्ज की गई है। देश के दूसरे हिस्सों में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पेट्रोल की कीमत इस समय नवंबर के बाद के सबसे ऊंचे स्तर पर है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में 74.19 रुपये, कोलकता में 76.88 रुपये, मुंबई में 79.85 रुपये और चेन्नई 77.12 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत है। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 67.14 रुपये, 69.56 रुपये, 70.44 रुपये और 70.98 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया था। इससे पहले लगातार 8 दिनों तक पेट्रोल और डीजल में बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। इसी महीने 14 सितंबर को सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर ड्रोन से हुए हमले के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 16 सितंबर को अचानक करीब 20 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला था जोकि 28 साल बाद आई सबसे बड़ी एक दिनी तेजी थी। कथित तौर हमले की जिम्मेदारी यमन के हूती विद्रोहियों ने ली थी।

इस हमले के बाद इंडिया में पेट्रोल दो रुपये से ज्यादा महंगा हो गया है। वहीं, डीजल का दाम दिल्ली में 1.70 रुपये लीटर बढ़ गया है तो कुछ अन्य शहरों में डीजल के दाम में इससे ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। जानकारों का मानना है कि आगे भी तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रह सकता है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: