IndiaIndia NewsNews

आरक्षण की ‘आग’ में फिर झुलसा राजस्थान!

आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान एक बार फिर जला उठा है। 5 फीसदी आरक्षण की मांग कर रहे गुर्जरों का आंदोलन एक बार फिर पटरी पर पहुंच गया है।

आंदोलन की वजह से ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है। हालत ये है कि गुर्जरों के आंदोलन की वजह से दिल्ली-मुंबई रूट पर चलने वाली 20 से ज्यादा ट्रेनों को ड्राइवर्ट किया गया है। अब तक दो ट्रेनों को कैंसिल भी कर दिया गया है। दरअसल गुर्जरों ने अपनी मांग को लेकर सरकार को 20 दिन का अल्टीमेटम दिया था…लेकिन सरकार की ओर से जब कोई आश्वासन नहीं मिला, तो सड़क से पटरी तक आंदोलन शुरू हो गया।

आपको बता दें कि 2008 में भी कांग्रेस ने गुर्जरों को 4 फीसदी आरक्षण देने की कोशिश की थी लेकिन कोर्ट ने इनकार कर दिया था। फिर 2014 में बीजेपी ने गुर्जरों से आरक्षण का वादा किया, लेकिन कोर्ट ने दोबारा से मना कर दिया। इस बार गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला बोल रहे हैं कि बिना फैसला नहीं मानेंगे। गुर्जरों का साफ कहना है कि जब 10 दिन में सवर्णो को आरक्षण मिल सकता है तो 10 साल में उन्हें क्यों नहीं मिल सकता। गौरतलब है कि गुर्जरों के पिछली बार के आंदोलन की वजह से 72 लोगों की जान गई थी।

क्या है गुर्जरों की मांग?
गुर्जर चाहते हैं कि राजस्थान में उन्हें अलग से 5 फीसदी आरक्षण मिले। ये आरक्षण ओबीसी कोटे या फिर किसी और कोटे में हो। अभी तक गुर्जरों को मोस्ट बैकवर्ड क्लास के तहत 1 फीसदी का आरक्षण मिला है। जबकि OBC को 21, ST को 12, SC को 16 फीसदी का आरक्षण मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *