IndiaNews

लोकसभा चुनाव 2019: पहले चरण के लिए 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान जारी

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए मतदान जारी है। 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण की ज्यादातर सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। हालांकि नक्सल प्रभावित इलाकों और पूर्वोत्तर राज्यों में मतदान का समय सुबह 7 से शाम 5 बजे या सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे या फिर सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक रखा गया है।

पहले चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। वहीं असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, जम्मू कश्मीर की 2, महाराष्ट्र की 7, मणिपुर की 2, मेघालय की 2, नगालैंड-मिजोरम की 1-1, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की 5 और पश्चिम बंगाल की 2 सीटों पर वोटिंग हो रही है।

पहले चरण में 91 लोकसभा सीटों के लिए कुल 1279 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इसमें से 559 निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। पहले चरण में 37 लोकसभा क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है।

पहले चरण में 80 लोकसभा सीटों वाले यूपी के पश्चिमी हिस्से के 8 सीटों पर मतदान हो रहा है। बीजेपी के लिए यह चरण काफी अहम है, क्योंकि 2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी। हालांकि एक सीट पर उपचुनाव में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था। पहले चरण में मतदान होने वाली सीटों में गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, बागपत, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, कैराना और बिजनौर शामिल हैं।

पहले चरण में बिहार की चार सीटों पर मतदान हो रहा है। एलजेपी अध्यक्ष रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान जमुई से एक बार फिर से एनडीए के उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं। गया लोकसभा क्षेत्र से बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी महागठबंधन के प्रत्याशी हैं। औरंगाबाद में भी एनडीए बनाम यूपीए का मुकबला है। बीजेपी ने वर्तमान सांसद सुशील कुमार सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है, वहीं महागठबंधन की तरफ से हम के उपेन्द्र प्रसाद चुनावी मैदान में हैं।

महाराष्ट्र की नागपुर सीट अहम है। यहां आरएसएस का मुख्यालय है और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी चुनावी मैदान में हैं। जबकि चंद्रपुर लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री हसंराज अहिर बीजेपी के उम्मीदवार हैं।

लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहा है। पहले चरण का 11 अप्रैल यानी आज मतदान हो रहा है। जबकि 19 मई को सातवें चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। मतों की गिनती 23 मई को होगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Discover more from News Nukkad

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading