महाराष्ट्र: कांग्रेस-NCP-शिवसेना ने किया सरकार बनाने का ऐलान, इस नेता को चुना गया सीएम

मुंबई के ट्राइडेंट होटल में कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के विधायकों की हुई बैठक में सरकार गठन को लेकर तस्वीर साफ हो गई।

तीनों दलों के विधायकों की हुई संयुक्त बैठक में सर्वसमत्ति से शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को विधायक दल का नेता चुन लिया गया। मतलब ये कि उद्धव ठाकरे राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे। कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट ने जयंत पाटील द्वारा मुख्यमंत्री के रूप में उद्धव ठाकरे के नाम का प्रस्ताव बैठक में पेश किया, जिस पर सभी विधायकों ने मुहर लगा दी।

कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना गठबंधन के विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद उद्धव ठाकरे ने विधायकों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र को विकास के पथ पर लेना ही हम सभी का मकसद होगा। उन्होंने कहा, “मैंने कभी राज्य का नेतृत्व करने का सपना नहीं देखा था। मैं सोनिया गांधी और अन्य लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। हम एक दूसरे पर विश्वास रखकर देश को एक नई दिशा दे रहे हैं।”

शिवसेना प्रमुख ने कहा, “मैं आप सभी द्वारा दी गई जिम्मेदारी को स्वीकार करता हूं। मैं अकेला नहीं हूं, आप सभी मेरे साथ सीएम हैं। आज जो हुआ है वह वास्तविक लोकतंत्र है। हम सब मिलकर राज्य में किसानों के आंसू पोंछेंगे।”

उद्धव ठाकरे ने आगे कहा, “मैं देवेंद्र फडणवीस द्वारा उठाए गए सभी सवालों का जवाब देने के लिए तैयार हूं। मैं किसी चीज से नहीं डरता। झूठ हिंदुत्व का हिस्सा नहीं है। जरूरत पड़ने पर तुम हमें गले लगाओ और जब जरूरत न हो तुम हमें छोड़ दो। आपने हमें दूर रखने की कोशिश की।”

वहीं, एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि ‘महा विकास अगाड़ी’ के तीन प्रतिनिधि आज राज्यपाल से मिलेंगे। 1 दिसंबर को मुंबई के शिवाजी पार्क में शपथग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: