Newsअंतरराष्ट्रीय

श्रीलंका में बुर्का-नकाब समेत चेहरा ढकने वाली हर चीज बैन, ये है वजह

आतंकी हमले से दहली श्रीलंका में सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए बुर्का-नकाब के साथ चेहरे को ढकने वाले सभी तरह के कपड़ों पर बैन लगा दिया है।

ये फैसला वहां के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने लिया है। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी भी दी है। श्रीलंका की सरकार के मुताबिक, “चेहरा ढकने वाली कोई भी ऐसी चीज जिससे शख्स के पहचान में दिक्कत होती है उसे आपातकालीन प्रावधानों के तहत प्रतिबंधित किया जाता है, इस बावत राष्ट्रपति द्वारा फैसला लिया गया है।” सरकार का ये फैसला 29 अप्रैल से लागू हो गया है।

मैत्रीपाला सिरिसेना के दफ्तर की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ये बैन राष्ट्रीय सुरक्षा स्थापित करने के उद्देश्य से लगाया गया है।  इस फैसले के साथ ही श्रीलंका उन देशों के समूह में शामिल हो गया है जहां आतंकी हमले को रोकने के लिए इस तरह के कदम उठाए गए हैं। डेली मिरर अखबार के मुताबिक चाड, कैमरून, गाबोन, मोरक्को, ऑस्ट्रिया, बुल्गारिया, डेनमार्क, फ्रांस, बेल्जियम और उत्तर पश्चिम चीन के मुस्लिम बहुल प्रांत शिनजियांग में बुर्का पहनने पर बैन है।

आपको बता दें कि 21 अप्रैल को श्रीलंका में ईस्टर मनाया जा रहा था, उसी दौरान वहां सुबह गिरिजाघरों और फाइव स्टार होटलों में 6 धमाके और दोपहर में 2 धमाके हुए। इसमें 300 से ज्यादा लोग मारे गए। जबकि 500 से ज्यादा लोग घायल हो गए। कुछ दिनों के बाद इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन ISIS ने ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *