ChamoliNewsउत्तराखंड

उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, 6 दिन में 31 घंटे 29 मिनट तक चला सदन

उत्तराखंड विधानसभा का 6 दिवसीय बजट सत्र में बजट पास होने के बाद शनिवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया गया।

सत्र में कुल 31 घंटे 29 मिनट तक संचालित हुआ। विधानसभाध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने संवाददाताओं को बताया कि एक मार्च से भराड़ीसैंण विधानसभा भवन में आहूत हुए बजट सत्र कोरोना महामारी जैसी अपरिहार्य परिस्थितियों में भी शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ।

उन्होंने कहा कि सदन के भीतर अधिकांश कार्यवाही हास-परिहास के माध्यम से सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई। उन्होंने विपक्ष एवं पक्ष के सभी माननीय सदस्यों को सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। अग्रवाल ने बताया कि सत्र के दौरान विधान सभा को 630 प्रश्न प्राप्त हुए, जिसमें 11 अल्पसूचित प्रश्न में तीन उत्तरित, 186 तारांकित प्रश्न में 50 उत्तरित, 352 आताराकिंत प्रश्न में 85 उत्तरित किये गये। कुल 81 प्रश्न अस्वीकार किये गये।

उन्होंने बताया कि 32 याचिकाओं में से सभी याचिका स्वीकृत की गयी। वहीं नियम 300 में प्राप्त 28 सूचनाओं में 25 सूचनाएं ध्यानाकर्षण के लिये, नियम 53 सूचनाओं में आठ स्वीकृत एवं 19 ध्यानाकर्षण के लिये रखी गयी। नियम 58 में प्राप्त 23 सूचनाओं में सभी को स्वीकृत किया गया। उन्होंने बताया कि नियम 299 में दो सूचना प्राप्त हुई, जो कि स्वीकृत की गयी, नियम 310 में प्राप्त चार सूचनाएँ नियम 58 में स्थानांतरित की गई।

उन्होंने कहा कि सत्र के दौरान 24वीं बार ऐसा हुआ कि सदन के भीतर प्रश्नकाल में माननीय सदस्यों द्वारा पूछे गये सभी तारांकित प्रश्न निश्चित समायावधि (एक घण्टा 20 मिनट) में उत्तरित हुए। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के इतिहास में पहली बार विधानसभा सत्र की कार्यवाही को उत्तराखंड डीआईपीआर फेसबुक पेज में लाइव दिखाया गया।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.