ChamoliNewsउत्तराखंड

चमोली: अब तक 72 शव बरामद, रेस्क्यू ऑपरेशान जारी, पढ़िये आपदा के बाद से अब तक का पूरा अपडेट

चमोली में आई प्राकृतिक आपदा को 20 दिन हो गए हैं। तबाही के 20 दिन बाद भी जिंदगी भले ही धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है, लेकिन शवों का मिलना लागातार जारी है।

अब तक कुल 72 शव बरामद किए जा चुके हैं। कई शवों की अब भी शिनाख्त नहीं हो पाई है। जिनकी शिनाख्त के लिए डीएनए सैंपल जमा किए जा रहे हैं। यहां जगह-जगह मानव अंग बिखरे हुए हैं। वहीं 132 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे है। जिनकी तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी चलाया जा रहा है। तपोवन स्थित सुरंग में अब भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

बता दें कि 7 फरवरी को आई आपदा के बाद से 205 लोग लापता थे, जिनमें से 72 के शव बरामद किए जा चुके हैं। अब तक मिले शवों में से 41 की शिनाख्त की जा चुकी है। ऋषिगंगा घाटी में जिधर भी नजर दौड़ाओ उधर सिर्फ तबाही के निशान नजर आते हैं। यहां विष्णुगाड जलविद्युत परियोजना की टनल से मलबा हटाने की कोशिशें जारी है। टनल में भारी मात्रा में पानी का रिसाव हो रहा है, जिसके चलते रेस्क्यू कार्य में दिक्कतें आ रही हैं। पानी के रिसाव के चलते एसएफटी के मुख्य द्वार से भी अभी तक मलबा नहीं हट पाया है। इसके अलावा ऋषिगंगा नदी पर पैंग गांव के सामने बनी झील से पानी की निकासी का काम भी चल रहा है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.