DehradunNewsउत्तराखंड

राहत: उत्तराखंड को गुजरात से मिलेंगे ऑक्सीजन सिलिंडर, CM तीरथ ने CM रूपाणी से की फोन पर बात

उत्तराखंड में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से फोन पर बात करते हुए ऑक्सिजन सिलेंडर उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री रूपाणी ने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के आग्रह पर उत्तराखंड को हर सम्भव मदद दिलाने का भरोसा दिलाया। इसी क्रम में उत्तराखंड के उद्योग मंत्री गणेश जोशी ने गुजरात के ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल और प्रमुख सचिव उद्योग एसके दास से भी वार्ता की। उन्होंने उत्तराखंड को जल्द सिलिंडर देने का भरोसा दिया।

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालत यह है कि बाजार में कुछ महत्वपूर्ण दवाओं और आक्सीजन सिलिंडरों की कमी होने लगी है। दरअसल, मरीजों की बढ़ती हुई संख्या के कारण अस्पतालों में आक्सीजन बेड कम होने लगे हैं। ऐसे में मरीज घर में ही सिलिंडर लगाकर ऑक्सीजन ले रहे हैं। इससे प्रदेश में आक्सीजन सिलिंडरों की कमी हो गई है।


दवा और सिलिंडर की कमी को पूरा करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इस कड़ी में कुछ समय पहले सरकार ने गुजरात से रेमडेसिवीर इंजेक्शन मंगाए। अब सरकार ने फिर गुजरात से सिलिंडर उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह सिंह रावत और मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के बीच हुई वार्ता के बाद कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने भी गुजरात के मंत्री व अधिकारियों से वार्ता की।

बताया गया कि औद्योगिक क्षेत्र में आक्सीजन की आपूर्ति पर रोक के कारण सिलिंडर निर्माण कंपनियों के कटिंग, मोल्डिंग व वेल्डिंग कार्य प्रभावित हैं। हालांकि, जल्द ऐसी कंपनियों को निर्माण कार्य की अनुमति देने की तैयारी चल रही है, ताकि आक्सीजन सिलिंडरों का उत्पादन व आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.