NewsRudraprayag

उत्तराखंड: चारधाम यात्रा शुरू होने से ठीक पहले केदारनाथ धाम में बर्फबारी, यात्रा की तैयारी में पड़ी बाधा

उत्तराखंड में यात्रा शुरू होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलने जा रहे हैं।

इस बीच धाम में लगातार बिगड़ रहा मौसम यात्रा की तैयारियों में बाधक बन रहा है। उत्तराखंड में मौसम में बदलाव जारी है। एक तरफ जहां मगलवार तक उत्तराखंड के कई इलाकों में आसमान से आग बरस रही थी, तो वहीं आज पहाड़ी जिलों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। बुधवार एक बार फिर से केदारनाथ धाम में बर्फबारी हुई, जिसने यात्रा की पहले की सारी तैयारियों पर पानी फेर दिया है। इस बारिश और बर्फबारी से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है, तो वहीं चारधाम यात्रा की तैयारियों में खल्ल भी पड़ रहा है।

केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे, लेकिन धाम में फिर से बर्फबारी शुरू होने के कारण यात्रा तैयारियों में दिक्कतें पैदा होने लगी हैं। धाम में अभी पेयजल, स्वास्थ्य सहित अन्य व्यवस्थाओं को पूरा किया जाना है। अगर ऐसे ही मौसम खराब रहा तो यात्रा तैयारियों में भारी परेशानियां खड़ी हो जाएंगी।

यात्रा से संबंधित विभागों द्वारा यात्रा व्यवस्थाओं के लिए अपनी-अपनी तैयारियां तत्परता से की जा रही हैं, मगर केदारनाथ धाम में मौसम खराब होने व भारी बर्फबारी होने के कारण किए जा रहे निर्माण कार्यों एवं व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने में व्यवधान हो रहा है। इसके बावजूद श्रमिकों द्वारा विषम कठिन परिस्थितियों में भी भारी बर्फबारी में कार्य किया जा रहा है।

डीएम मयूर दीक्षित ने बताया कि धाम में बर्फबारी होने से यात्रा व्यवस्थाओं के साथ ही पुनर्निर्माण कार्यों में दिक्कतें पैदा हो रही हैं। हालांकि उन्होंने दावा किया है कि सभी व्यवस्थाओं को समय से दुरूस्त कर लिया जाएगा। मजदूर दिन रात काम में जुटे हुए हैं। इस बेमौसम बारिश और बर्फबारी ने किसानों की मुश्किलें भी बढ़ाई है। यह बारिश फसलों के लिए नुकसान दायक साबित हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *