Newsउत्तराखंड

उत्तराखंड के सीएम ने कुपोषित बच्चों के लिए शानदार अभियान की शुरूआत की, देश में हो रही तारीफ

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य में कुपोषित बच्चों के लिए शानदार अभियान की शुरूआत की है। सरकार के इस कदम की पूरे देश में तारीफ हो रही है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बुधवार को देहरादून में कुपोषित बच्चों को स्वस्थ करने के लिए अभियान की शुरूआत की। इस अभियान के तहत राज्य में मौजूद 27 हजार कुपोषित बच्चों को आहार उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य में 1700 अति कुपोषित बच्चे हैं। इन बच्चों को ध्यान में रखकर प्रदेश सरकार ने इस अभियान की शुरूआत की है।

राज्य सरकार कुपोषित बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक आहार उपलब्ध कराएगी। आंगनबाड़ी केंद्रों पर कुपोषित बच्चों को दूध उपलब्ध कराया जा रहा है। जिन केंद्रों पर दूध उपलब्ध नहीं हो पा रहा है, वहां पर सरकार ने अंडे उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

अभियान की शुरूआत करते हुए सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून के माता मंदिर के पास रहने वाली 2 साल की बच्ची योगिता को गोद लिया। उन्होंने योगिता के घर पहुंचकर उसका हाल जाना। सीएम ने कहा कि कुपोषण को दूर करने के लिए सरकार हर मुमकिन कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री ने मंत्रियों, विधायकों, और अधिकारियों को भी कुपोषित बच्चों को गोद लेने के लिए निर्देश दिए हैं।

महिला बाल विकास मंत्री रेखा आर्य, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव महिला बाल विकास सौजन्या समेत कई अधिकारियों ने मासूम बच्चों को गोद लिया है। ऐसे में अब तक करीब 60 अति कुपोषित बच्चों को जनप्रतिनिधियों ने गोद लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *