महाराष्ट्र में सरकार बनाने का रास्ता साफ! कांग्रेस-NCP और शिवसेना में बनी सहमति

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर हलचल तेज हो गई है। कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना गठबनंध की सरकार बनने की लगभग सभी रास्ते साफ हो गए हैं।

हालांकि, मुंबई में शुक्रवार को तीनों पार्टियों की बैठक होने जा रही है। इस बैठक के बाद सरकार गठन को लेकर आधिकारिक ऐलान हो सकता है। वैसे शिवसेना नेता संजय राउत ने ये साफ कर दिया है कि राज्य में शिवसेना, कांग्रेस-एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रही है। उन्होंने तो यहां तक कह दिया राज्य में सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और 1 दिसंबर से पहले ये पूरी हो जाएगी।

खबरों के मुताबिक, तीनों दलों के बीच विभागों के बंटवारे को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। खबरों में कहा गया है कि कांग्रेस नई सरकार में तीनों दलों के बीच बराबर-बराबर (14-14-14) विभाग बांटे जाने की बात कर रही है। शुक्रवार को मुंबई में शिवसेना के साथ होने वाली बैठक में इस पर भी मुहर लग सकती है।

खबरों में ये भी कहा जा रहा है कि शिवसेना शहरी विकास, पीडब्लूडी, गृह, शिक्षा (हायर टेक्निकल, मेडिकल और स्कूल) और ग्रामीण विकास मंत्रालय चाहती है। वहीं एनसीपी स्पीकर, गृह, वित्त, पीडब्लूडी, जल संसाधन और ग्रामीण विकास मंत्रालय की डिमांड कर रही है। खबरों के अनुसार, कांग्रेस स्पीकर, वित्त, ग्रामीण विकास और रेवेन्यू जैसे मंत्रालय मांग रही है।

गुरुवार को  कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक दिल्ली में हुई। इस बैठक में शिवसेना के साथ महाराष्ट्र में गठबंधन के मुद्दे पर चर्चा हुई। खबरों के मुताबिक, शिवसेना के साथ गठबंधन को इस बैठक में हरी झंडी दे दी गई। इस बीच महाराष्ट्र कांग्रेस और एनसीपी के विधायकों की भी एक बैठक हुई है, जिसमें सरकार गठन को लेकर चर्चा हुई।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: