IndiaIndia NewsNews

एटीएम में डालिए चेक, एक मिनट में मिलेगा कैश !

एटीएम कार्ड की तरह ही अब चेक से भी आप एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। एनसीआर इंडिया ने एक ऐसा एटीएम मशीन बनाया है जिसमें चेक डाल कर तुरंत पैसे निकाले जा सकते हैं

अब चेक से पैसे निकालने के लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एटीएम कार्ड की तरह ही अब चेक से भी आप एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। देश में एटीएम मशीन बनाने वाली कंपनी एनसीआर इंडिया ने एक ऐसा एटीएम मशीन बनाया है जिसमें चेक डाल कर तुरंत पैसे निकाले जा सकते हैं। खास बात ये है कि इस एटीएम की मदद से ग्राहक दिन हो या रात कभी भी पैसे निकाल सकते हैं। छुट्टी वाले दिन भी आप इस एटीएम में चेक डालकर पैसे निकाल सकते हैं। दो प्राइवेट बैंक ने इसे मुंबई, पुणे, गुरुग्राम, बैंग्लुरू मे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लगाया भी है।

इस एटीएम की कई और खासियत भी है। पैसे जमा करने के अलावा आप इस स्मार्ट एटीएम से पैसे जमा भी कर सकते हैं। साथ ही KYC अपडेट कर सकते हैं। इसी स्मार्ट एटीएम में आप अपने फिंगरप्रिंट के जरिए आधार लिंक कर सकते हैं। लोकल चेक के साथ ही आप आउटस्टेशन चेक भी इस एटीएम के जरिए इनकैश करा सकते है, लेकिन उसके लिए आपके बैंक का जिस बैंक का एटीएम लगा है उस बैंक के साथ करार होना चाहिए।

ये होगा कैश निकालने का तरीका
स्मार्ट एटीएम से कैश निकालने के लिए सबसे पहले आपको एटीएम के लाइव टेलर से कनेक्ट करना होगा जो एक क्लिक से हो जाएगा। इसके बाद भाषा का चयन करना होगा। भाषा का चयन करते ही आप सीधे बैंक कर्मचारी से जुड़ जाएंगे। जुड़ने के बाद एटीएम का पूरा कंट्रोल बैंक कर्मचारी के पास होगा। बैंक कर्मचारी आपको आगे की प्रोसेस समझाएगा। निर्धारित जगह पर चेक डालने के बाद आपसे ऑथेंटिकेशन के लिए डॉक्यूमेंट मांगा जाएगा जिसे आप एटीएम में ही स्कैन करा सकेंगे। फिर स्क्रीन पर ही आपको एक सिग्नेचर करना होगा और वेरिफिकेशन के बाद एक मिनट के अंदर कैश आपके हाथो में होगा। एटीएम से  पैसे निकालेते समय कैश की डिनामनेशन भी चुन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *