SBI खाता धारकों के लिए बुरी खबर है

देश में आई आर्थिक मंदी के बीच आम आदमी के लिए एक और बुरी खबर है। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने ग्राहकों को झटका दिया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने FIXED DEPOSIT पर ब्याज दरें घटा दी है।

बैंक की तरफ से ब्यान जारी कर कहा गया है कि अब एक साल से दो साल तक की मैच्योरिटी वाली रिटेल एफडी पर जमा दरों में 0.10 फीसदी की कटौती की गई है। पहले आपको FD पर 6.50 फीसदी ब्याज मिलता था, लेकिन अब 6.40 फीसदी ही मिलेगा। वहीं एक साल से दो साल तक की मैच्योरिटी वाली बल्क एफडी पर 0.30 फीसदी की कटौती की गई है। यानि अब ब्याज दरें अब 6.30 से घट कर 6.00 फीसदी रह गई हैं। रिटेल और बल्क एफडी की नई दरें आज से लागू हो गई हैं।

SBI ने सेविंग अकाउंट पर भी मिलने वाली ब्याज दरों को घाट दिया है। सेविंग अकाउंट में एक लाख रुपये तक जमा रखने वालों को अब 3.50 की दर से नहीं बल्कि 3.25 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाएगा।

ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर

SBI अकाउंट होल्डर्स के लिए एक अच्छी खबर भी है। SBI ने खाते में न्यूनतम राशि की सीमा घटाई है। एसबीआई ने अब खाते में मिनिमम अकाउंट बैलेंस रखने की जरूरी सीमा को घटा दिया है। अब महानगरों और बड़े शहरों में मिनिमम अकाउंट बैलेंस की सीमा 5 हजार रुपये से घटा कर 3 हजार रुपये कर दी गई है। अगर अकाउंट होल्डर इतनी राशि अपने खाते में नहीं रखते हैं तो फाइन वसूला जाएगा। बैंक ने फ्री ATM ट्रांजैक्शन की सीमा भी बढ़ा दी है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: