भारतीय टीम का ये रिकॉर्ड इंग्लैंड के लिए आगामी सीरीज में है खतरे की घंटी!

भारत और इंग्लैंड के बीच आगामी सीरीज का पहला टेस्ट 5 फरवरी से खेला जाएगा। वहीं, दूसरा मैच 13 फरवरी से होगा। दोनों मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होना है।

इस सीरीज में भारत का पलड़ा भारी दिख रहा है। अहमदाबाद के बाहरी इलाके मोटेरा में स्थित सरदार पटेल स्टेडियम में भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड से कभी नहीं हारी है। हालांकि मेजबान टीम ने इस स्थान पर अब तक इंग्लैंड से केवल दो मैच खेले हैं। भारत ने एक मैच जीता है और दूसरा ड्रा में समाप्त हुआ है। नए सिरे से तैयार इस स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ आगामी चार मैचों की सीरीज के तीसरे और चौथे टेस्ट की मेजबानी भारत को करनी है। तीसरा मैच दिन-रात का होगा। यह मैच 24 फरवरी को शुरू होगा जबकि चौथा मैच 4 मार्च से शुरू होगा।

2012 में दोनों टीमों के बीच आखिरी भिड़ंत में भारत ने एलिस्टर कुक के नेतृत्व वाली इंग्लैंड की टीम के खिलाफ नौ विकेट से जीत दर्ज की थी। पहले बल्लेबाजी कर कर रही भारतीय टीम के लिए चेतेश्वर पुजारा ने नाबाद 206 रनों की शानदार पारी खेली थी और वीरेंद्र सहवाग ने शानदार 117 रनों की पारी खेली थी, जिससे भारत ने 521/8 विकेट पर अपनी पारी घोषित की थी।

जवाब में इंग्लैंड केवल 191 रन पर आउट हो गया क्योंकि बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट लिए। इसके बाद, इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में कप्तान कुक ने 199 रनों की पारी खेली जबकि विकेटकीपर मैट प्रायर से 91 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम 406 रन बनाने में सफल रही ओझा ने फिर से चार विकेट झटके जबकि उमेश ने तीन विकेट लिए। भारत ने सहवाग का विकेट खोते हुए 77 रनों के लक्ष्य का को आसानी से हासिल कर लिया। पुजारा और विराट कोहली क्रमश: 41 और 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत ने अहमदाबाद में सभी टीमों के खिलाफ 12 टेस्ट मैच खेले हैं, और चार जीत दर्ज की हैं, दो मैच हारे हैं और छह ड्रॉ हुए हैं। भारत ने 1983 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ और 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैच हारे हैं। 1982 में बना अहमदाबाद का सरदार पटेल स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसकी क्षमता एक लाख 10 हजार हो चुकी है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: