बागेश्वर के लोगों के लिए अच्छी खबर! जिले में अब तेज होगी विकास की रफ्तार!

उत्तराखंड की महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या की अध्यक्षता में बागेश्वर जनपद की खनिज फाउंडेशन न्यास की बैठक हुई।

बैठक में खनन प्रभावित क्षेत्र के लिए साल 2020-21 के लिए दो करोड़ 35 लाख रुपये के विभिन्न कार्यों का अनुमोदन किया गया। जिला अधिकारी विनीत कुमार ने जिला खनिज फाउंडेशन न्यास के तहत प्रस्तावित कार्ययोजना में शामिल कार्यों के संबंध में जानकारी दी।

जिला खनिज फाउंडेशन न्यास के तहत बागेश्वर के खनन प्रभावित क्षेत्रों में प्रभावित व्यक्तियों एवं ग्रामों के अंतर्गत आवश्यक आधारभूत सुविधाएं पहुंचाने के लिए जैसे सड़क, सिंचाई, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेजयल आदि क्षेत्रों में विकास कार्यों लिए प्राप्त योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाएगा।

बैठक में दो करोड़ 35 लाख के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इसके तहत लोनिवि के 69.17 लाख का एक प्रस्ताव, उत्तरखंड पेयजल संसाधन विकास एवं निर्माण निगम के 35.05 लाख के पांच प्रस्ताव, सिंचाई खंड के 44.46 लाख के तीन प्रस्ताव, मुख्य विकास अधिकारी राजकीय स्वास्थ केंद्र कपकोट में मीटिंग हॉल का निर्माण के लिए 65.84 लाख का एक प्रस्ताव, शिक्षा विभाग के 8.75 लाख के तीन और प्रान्तीय रक्षक दल और युवा कल्याण विभाग का 12.51 लाख का एक प्रस्ताव सम्मिलित हैं।

बैठक में जिले के प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्राप्त बजट के मुताबिक, प्रस्ताव तैयार किए जाएं और उन्होंने तहसीलों से मिले प्रस्तावों पर संबंधित क्षेत्र के विधायकों, ग्राम प्रधानों समेत अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ प्रस्तावों पर चर्चा कर अगली बैठक के लिए तैयार करने के निर्देश दिए। ताकि समावेशी रूप में विकास की गतिविधियों को संचालित की जा सके। उन्होंने ये भी निर्देश दिए कि मंजूरी की गई धनराशि को जल्द से जल्द अवमुक्त करते हुए संबंधित विभागों द्वारा गुणवत्तापरक रूप में कार्य का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाएं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: