हरिद्वार: जान लीजिये इस साल कितने दिनों का होगा महाकुंभ

हरिद्वार में महाकुंभ की तैयारियां जोरों पर चल रही है। कोविड की वजह से इस बार महाकुंभ पहले सालों के मुकाबले काफी अलग होगा।

इसको लेकर SOP तो पहले ही जारी हो गई थी। अब सरकार की तरफ से ये भी साफ कर दिया गया है कि इस साल महाकुंभ 30 दिनों का होगा। महाकुंभ 1 अप्रैल शुरू होगा और 30 अप्रैल तक चलेगा। इसकी जानकारी देते हुए मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि महाकुंभ की स्थिति स्पष्ट हो चुकी है, क्योंकि केंद्र सरकार ने जो गाइडलाइन भेजी गयी थी उसके मुताबिक कुंभ के दिनों को कम करने की बात कही गई थी। लिहाजा राज्य सरकार ने 30 दिन का महाकुंभ कराने का फैसला लिया है।

मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि महाकुंभ के दौरान कोई भी स्पेशल ट्रेन नहीं चलाई जाएगी। इस बाबत मुख्य सचिव की तरफ से रेलवे मंत्रालय को पत्र भी भेजा गया था, जिस पर सहमति बन गई है। सिर्फ महाकुंभ क्षेत्र से यात्रियों को बाहर ले जाने के लिए ट्रेनों की व्यवस्था की जाएगी. महाकुंभ के लिए पहले तय किया गया था कि स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी उस पर रोक लग चुकी है। यही नहीं कोई एक्सट्रा बस भी महाकुंभ में नहीं लगाई जाएगी। अगर कोई भी बस लगाई जाती है तो उससे पहले उत्तराखंड सरकार से परमिशन लेना जरूरी होगा।

मुख्य सचिव ने बताया कि कोरोना के खतरे को देखते केंद्र सरकार से वैक्सीन की मांग की गई थी. 1,46,000 हमें मिला है। जिसे कुंभ में काम करने वाले कर्मचारियों और व्यापारियों को पहले ही लगा दी जाएगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: