उत्तराखंड: STF ने देहरादून से संचालित हो रही इंटरनेशनल साइबर ठगी का किया खुलासा, दो गिरफ्तार

उत्तराखंड एसटीएफ ने देहरादून से संचालित हो रही अंतरराष्ट्रीय साइबर ठगी के मामले का खुलासा किया है।

देहरादून से लेकर अमेरिका तक चल रहे अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। एसटीएसफ एसएसपी अजय सिंह के निर्देशों पर बनी टीम ने मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है आरोपी बेहद ही शातिर है और अमेरीका में बैठी एक महिला कर्मचारी की मदद के साथ करोड़ो रूपये के वारे न्यारे कर रहे थे। आरोपियों द्वारा वायरस सिस्टम में भेजकर फिर अपना नंबर ऑन लाइन कस्टमर केयर अधिकारी बनकर लोगो को ठगा जाता था.आरोपी कम्प्यूटर और लैपटॉप में पहले वायरस भेजते थे और फिर वायरस को हटाने के नाम पर ठगी की घटना को अंजाम देते थे।

उत्तराखंड की राजधानी दून के पटेलनगर में में फर्जी कॉल सेंटर लगातार सक्रिय हैं और अंतराष्ट्रीय ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहे है। इनके निशाने पर ज्यादातर विदेशी है भोले भाले लोगों को अपने जाल में फंसा कर ठगी की बड़ी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। ऐसा ही एक मामला राजधानी के पटेल नगर से सामने आया है जानकारी देते हुए डीआईजी निलेश भरणे व एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह ने बताया की लंबे समय से आरोपी पटेल नगर से फर्जी कॉल सेंटर संचालित कर रहे थे एसटीएफ ने आरोपियों के पास से लेपटॉप, कंप्यूटर ,वायर लेस राऊटर बरामद किया है डीआईजी ने बताया कि अमेरिका से दिल्ली करोड़ो की ट्रांजेक्शन आरोपियों के खातों में हुई है।

मामले में लगातार जांच की जा रही है। वही आरोपियों का कहना है कि 2 साल से वो इसी तरह से ठगी कर रहे है और ठगी से हर महीने लगभग 3 से 4 लाख रुपये की आमदनी हो जाती थी ।। मामले में इंटरपोल व अमेरिका के दूतावास से भी इनके इंटरनेशनल अड्डे तक पहुंचा जा रहा है। आरोपी विवेक गुप्ता, सूद खान को पटेलनगर में गुरुराम राय इंटर कॉलेज के निकट से 10 दिनों की पूरी पड़ताल व जांच के बाद अरेस्ट किया गया है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: