उत्तरकाशी के इस गांव के लिए ‘विकास’ बना अभिशाप! घरों में पड़ी 5 फीट की गहरी दरारें, दहशत में लोग

उत्तराखंड में कुछ जगहों पर जिस तरीके से विकास की रूप-रेखा खींची जा रही है, वही पहाड़ के कई अभिशाप साबित हो रही है।

उत्तरकाशी के कुछ इलाकों में एक तस्वीर उभर कर सामने आई है। ऑल वेदर रोड परियोजना रतूड़ीसेरा गांव के लिए मुसीबत बन गई है। गांव में कई घरों के आंगन में 5 फीट की गहरी दरारें पड़ गई हैं। दरअसल गंगोत्री हाईवे पर बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन की देखरेख में ऑल वेदर रोड कटिंग का काम चल रहा है। इससे रतूड़ीसेरा गांव में दरारें पड़ गई हैं। गांव के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है।

ग्रामीणों का आरोप है कि ऑल वेदर रोड कटिंग में लापरवाही बरती जा रही है, जिसके चलते मुख्य सम्पर्क मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है। यही नहीं लापरवाही की वजह से घरों और आंगन में करीब 10 फीट लंबी और 5 फीट गहरी दरारें पड़ गई हैं। गांव के लोग डर के साए में जीने को मजबूर हैं। हर घड़ी अनहोनी का डर सताता रहता है।

रतूड़ीसेरा के प्रधान दुर्गेश जोशी कहते हैं कि इस बारे में प्रशासन की टीम और बीआरओ से जुड़े लोग मौके का मुआयना कर चुके हैं। बावजूद इसके इस गंभीर खतरे को टालने के लिए कोई भी कदम नहीं उठाया नहीं जा रहा है। गांव के लोगों का कहना है कि उन्होंने पहले ये कह दिया था कि रोड को नीचे की ओर से चौड़ा किया जाए, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हुई और उसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ रहा है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: