IndiaNewsराजनीति

हरियाणा: सरकार बनाने का फॉर्मूला तय, BJP का होगा सीएम, JJP का डिप्टी सीएम!

हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर की दोबारा ताज़पोशी का रास्ता अब बिल्कुल साफ हो गया है। दुष्यंत चौटाला हरियाणा के डिप्टी सीएम होंगे।

आज पहले बीजेपी विधायक दल की बैठक में मनोहर लाल खट्टर को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना जाएगा उसके बाद खट्टर राज्यपाल से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। इससे पहले  शुक्रवार को दिन भर मैराथन बैठकों का दौर चला जिसके बाद बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने खुद बीजेपी-जेजेपी गठबंधन का ऐलान कर दिया। आपको बता दें कि दुष्यंत चौटाला ने महज 11 महीने पहले नई पार्टी बनाकर काम शुरू किया था।

बीजेपी और जेजेपी के गठबंधन के ऐलान से पहले तक भूपेन्द्र सिंह हुड्डा हर तरह से दुष्यंत चौटाला पर डोरे डाल रहे थे, लेकिन जब बात नहीं बनी। अब जब ये साफ हो गया है कि बीजेपी और जेजेपी मिलकर सरकार बनाने जा रहे हैं तो कांग्रेस ने जेजेपी पर निशाना साधा है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया ”आखिर ‘ढोल की पोल’ खुल ही गई। जेजेपी-लोकदल बीजेपी की ‘बी’ टीम थे, हैं और सदैव रहेंगे। जब बीजेपी को समाज का बंटवारा कर सत्ता हासिल करनी हो तो कभी राजकुमार सैनी और कभी जेजेपी-लोकदल कठपुतली बन साथ खड़े हो जाएंगे। जनता अब तो असलियत जान गई है और पहचान गई है।”

सरकार बनाने का गणित

बीजेपी के खुद 40 विधायक हैं। उसे 9 विधायकों का समर्थन हासिल है। इस तरह कुल उसके पास 49 विधायक हो जाते हैं। अब जेजेपी भी साथ आ गई है। जेजेपी के कुल 10 विधायक हैं, जिसे मिलाकर बीजेपी गठबंधन के पास कुल 59 सीटें हो जाएंगी। जो बहुमत से कहीं ज्यादा है। हरियाणा में 90 विधायकों वाली विधानसभा में सरकार बनाने  के लिए 46 विधायक चाहिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *