CBSE 10वीं और 12वीं पास छात्रों के लिए अच्छी खबर, गलती सुधराने का बोर्ड ने दिया मौका

CBSE 10वीं और 12वीं क्लास पास करने के बाद जो छात्र मार्कशीट या फिर सिर्टिफिकेट में किसी गलती से परेशान हैं तो उनके लिए अच्छी खबर है।

छात्रों को अपनी मार्कशीट या सर्टिफिकेट में किसी भी तरह की गलती को सुधारने का मौका है। छात्र गलती में सुधार कर सकें इसके लिए सीबीएसई ने सिटिजन चार्टर जारी किया है। छात्रों को ये सुविधा प्रदान करने के लिए CBSE ने डायरेक्टरेट ऑफ एडमिनिस्ट्रेटिव एंड पब्लिक ग्रीवांस पोर्टल खोला है। जिन छात्रों के मार्कशीट में नाम या किसी भी तरह की कोई गलती है तो उसमे सुधर करने के लिए छात्र आवेदन दे सकते हैं।

CBSE के मुताबिक, छात्रों के आवेद के बाद 60 दिन के भीतर गलती में सुधार कर दिया जाएगा। गलती में सुधार के लिए आवेदन करने के 14 दिन के अंदर डुप्लीकेट प्रमाणपत्र जारी कर दिया जाएगा। इस पोर्टल के ग्रीवांस ऑफि सर बोर्ड के सचिव हैं। सभी क्षेत्रीय अधिकारी को नोडल ऑफिसर बनाया गया है। सीबीएसई देहरादून के क्षेत्रीय अधिकारी ने बताया कि छात्रों की सुविधा के लिए ये मौका दिया गया है। ये व्यवस्था सिर्फ दो सत्र के छात्रों के लिए है।

छात्र गलती में सुधार के लिए ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों ही तरह से आवेदन कर सकते हैं। मार्कशीट या सर्टिफिकेट में सुधार क्षेत्रीय कार्यालय और हेड क्वार्टर स्तर पर किया जाएगा। CBSE के मुताबिक, क्षेत्रीय स्तर पर 30 दिन में शिकायतों का निपटारा किया जाएगा। वहीं हेड क्वार्टर स्तर पर 60 दिन में समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

10वीं और 12वीं के सर्टिफिकेट के वेरिफिकेशन में दो महीने का वक्त लगेगा। इसके लिए भी छात्रों को पोर्टल पर आवेदन करना होगा। बोर्ड के इस सिटीजन चार्टर पोर्टल पर संबद्धता और प्रशासनिक कार्यों के अलावा परीक्षा से जुड़े कार्यों के लिए भी आवेदन किया जा सकता है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: